मित्रों!

आप सबके लिए “आपका ब्लॉग” तैयार है। यहाँ आप अपनी किसी भी विधा की कृति (जैसे- अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कर सकते हैं।

बस आपको मुझे मेरे ई-मेल roopchandrashastri@gmail.com पर एक मेल करना होगा। मैं आपको “आपका ब्लॉग” पर लेखक के रूप में आमन्त्रित कर दूँगा। आप मेल स्वीकार कीजिए और अपनी अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कीजिए।


फ़ॉलोअर

रविवार, 14 दिसंबर 2014

हे राम !



हे राम !

बुरे दिन आते हैं तो इकठ्ठे आते हैं। कुछ ऐसा ही कांग्रेस  के साथ घट रहा है।हैरानी की बात तो यह है कि वास्तविक संकट हो तो उसका तो निदान कर लिया जाए पर कांग्रेस की बची खुची जमात में अब ऐसे लोग ज्यादा बचे हैं जो अपने क्रिया कलापों से हंसी का पात्र बनते हैं। अब जैसे साक्षी महाराज (सांसद ,भाजपा )ने  यह कह दिया कि महात्मा गांधी को मारने वाले नाथू राम गोडसे देशद्रोही नहीं थे। ये दोनों बातें परस्पर विरोधी नहीं हैं। अपने वैचारिक आवेश के कारण नाथू राम गोडसे ने यह गलत काम किया और हिंसा का सहारा लेकर देवपुरुष सरीखे महात्मा गांधी की ह्त्या कर दी। पर इस कृत्य का सम्बन्ध देशभक्ति और देशद्रोह दोनों पक्षों से नहीं है। पर कांग्रेसियों को कौन समझाए। वे फटी बांस में अपना पैर फंसाने के आदि है। महात्मा गांधी की समाधि पे जाकर प्रदर्शन की मुद्रा में हे राम !हे राम !करने लगे। 

जो श्री राम के नाम की ऐतिहासिकता को ही नहीं मानते उन्हें नाम के नाम उच्चारण में साम्प्रदायिकता नज़र आती है। ऐसे कांग्रेसियों के सेकुलर मुखों से महात्मा गांधी का अनुकरण करते हुए मृत्यु वेला में उनके मुख से निकले हे राम !शब्द के उच्चारण करने के अनुकरण की क्या  ज़रुरत आन पड़ी  थी। 

अब लोगों की जुबां कौन बंद कर सकता है। अब वे कहते हैं कि ये कांग्रेसी अपनी अवसान वेला को देखकर हे राम ! करने लगे हैं। कमसे कम कांग्रेसी करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक राम नाम का ऐसा प्रसंगहीन उच्चारण तो न करें कि मूल विषय ओझल हो जाए और लोग उनके क्रियाकलापों पर हंसने लगें। अब तो लोग भी कांग्रेस की स्थिति को देखकर यही कह रहे हैं कि हे राम !हे राम !हे राम ! 

1 टिप्पणी: