मित्रों!

आप सबके लिए “आपका ब्लॉग” तैयार है। यहाँ आप अपनी किसी भी विधा की कृति (जैसे- अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कर सकते हैं।

बस आपको मुझे मेरे ई-मेल roopchandrashastri@gmail.com पर एक मेल करना होगा। मैं आपको “आपका ब्लॉग” पर लेखक के रूप में आमन्त्रित कर दूँगा। आप मेल स्वीकार कीजिए और अपनी अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कीजिए।


फ़ॉलोअर

बुधवार, 31 जुलाई 2013

दो अगीत .... डा श्याम गुप्ता

                                          {  अगीत-- अतुकांत कविता की एक विधा है  जो ५ से १० पंक्तियों के अन्दर कही गयी लय व गति, यति से युक्त  कविता है --- अगीत विधा की अधिक जानकारी हेतु  मेरे ब्लॉग   'अगीतायन'  ( http://ageetayan.blogspot.com)  पर देखें...}




चोर व सज़ा....

पकडे जाने पर चोर ने कहा-
व्यवस्था व समाज ने  मुझे चोर बनाया है...
दरोगा जी पहुंचे हुए थे,
घाट घाट का पानी पीकर घुटे हुए थे, बोले-
अबे हमें फिलासफी पढाता है,
तेरा भी समाज से कुछ नाता है ,
चलअन्दर-
जो पकड़ा जाता है,
वही तो सजा भुगत पाता है |


स्थितप्रज्ञ 

चौदह घंटे लेट
गाडी के इंतज़ार में
धैर्य व संतोष की  मूर्ति -यात्री
थककर चूर,
प्लेटफार्म पर बैठे मज़बूर,
जैसे हों ,
स्थितप्रज्ञ, वीतरागी,
सद -नासद से दूर |


5 टिप्‍पणियां:

  1. धन्यवाद ब्रिजेश जी एवं रश्मि जी...

    अगीत विधा की अधिक जानकारी हेतु मेरे ब्लॉग 'अगीतायन' ( http://ageetayan.blogspot.com) पर देखें...

    जवाब देंहटाएं
  2. आदरणीय आपकी यह प्रस्तुति 'निर्झर टाइम्स' पर 'रचनाशीलता की पहुंच कहाँ तक?' में लिंक किया गया है।
    आपकी अमूल्य प्रतिक्रिया http:/nirjar-times.blogspot.com पर सादर आमंत्रित है।
    सादर

    जवाब देंहटाएं